आज हम dictionary के शब्द डेस्परीट का हिंदी मीनिंग को explain करेंगे. Meaning of Desperate in Hindi की definition को पूरी तरह जानने के लिए इस आर्टिकल को आखिर तक जरुर पढ़े.

Desperate Mean in Hindi and All Uses :

Means of desperate in Hindi -

Adjective 
 - अंधाधुंध.
 - आशाहीन.
 - क्रोधित.
 - खतरनाक.
 - निराश.
 - निराशाजनक.

अभी तक तो आपने वर्ड डेस्परीट का हिंदी मीनिंग केवल एक - एक शब्द के संक्षेप रूप में जाना है. अब मैं आपसे जानना चाहूँगा कि क्या बाकई आपने अब तक पूरी तरह इसे समझा या अभी भी कुछ बाते साफ़ तौर पर समझ नही आई. 

इस स्थिति में आपका जबाब नही होगा अर्थात चीजो को विस्तार से जानना है तो दोस्तों हमने इसी प्रॉब्लम को ध्यान रखते हुये इस पोस्ट के माध्यम से सभी बातो को अच्छे तरीके से प्रत्येक शब्द के उपयोग और प्रभावों के साथ समझाया है तो फिर चलिए आगे बड़ते है.



What is Means of Desperate in Hindi with Tips :

सभी शब्दों का विस्तार रूप जाने -

- बड़े जोखिम का, यह कुछ कार्यो और चीजो की ओर इशारा करता है जिन्हें करना खतरा या रिस्क समझा जाता है हमारे आस-पास बहुत से काम हम देखते ही है जो रिस्क से भरे होते है. 

लेकिन देखने वाली बाट ये है कि इनमे जोखिम होने के बाबजूद भी काफी सारे लोग इन्हें करते मिल जायेंगे और वे इसे करके अच्छी सफलता भी प्राप्त कर लेते है क्योकि यह सूना ही होगा कि जितना बड़ा रिस्क उतनी ही बड़ी सफलता. यह पंक्ति बहुत सी परिस्थिति में काम करती है और कुछ में नही भी करती है.

- अंधाधुंध, इसे हम ऐसे भी समझ सकते है जैसे बहुत सी चीजे, कार्य या और कुछ जो बिना ज्यादा सोचे समझे वस किये जा रहे या खुद व खुद हो रहे है. इसके अंतर्गत किसी कार्य की अति को भी दर्शाया जा सकता है यह किसी व्यक्ति या मशीनो के द्वारा भी होना प्रतीत किया जाता है जैसे बड़ी - बड़ी फैक्ट्रीयो में मशीने बहुत तेजी से प्रोडक्ट का उत्पादन करती है हम इस प्रक्रिया को अंधाधुंध बता सकते है. 

- आशाहीन, इसे हम उस भावना से जोड़ सकते है जिसमे कुछ पाने या करने की उम्मीद खत्म हो चूकी है. इसके अंतर्गत दो स्थितिया देखी जा सकती है. 

पहली उस व्यक्ति के लिए जो किसी काम को शुरू करने से पहले ही उसमे आशा नही रख पाटा है और दूसरा वह इन्सान जिसने कुछ कार्यो को बार - बार किया लेकिन अंतत असफलता हाथ लगी. इसके चलते उसका व्यवहार और सोच आशा को छोड़ चूकी है. वास्तव में यह किन्ही भी इन्सान के साथ हो सकता है जो कुछ नया करने हेतु आगे बड़ता है.

- क्रोधित, यह वर्क एक प्रकार से भावना या आदत को दर्शाता है क्योकि जिस व्यक्ति में ये फिलिंग उपस्थित होती है वो बात - बात पर चिडचिडा जाता है या कोई बात उसे पसंद ना आने या किसी कार्य का उसके मन मुताबिक नही होने के कारण वह अक्सर ऐसी भावनाओ को उत्पन्न करता रहता है.

- मायूस, इसका तात्पर्य भी फिलिंग ही है जो बिना मतलव या अपने मर्जी के अनुसार आस पास की चीजो, लोगो में परिवर्तन नही देख पाने के चलते वे अपनी आदत वश ही इसे अपना लेते है. 

इन शब्दों के इफ़ेक्ट को जाने -

- बड़े जोखिम का, इस शब्द के प्रभावों को जाने तब हम पायेंगे कि कुछ लोग इसके नाम से घबरा जाते है तथा कुछेक तो इसके बिना अपना कार्य ही नही करते या कहे उनके कामो में ही रिस्क होता है. अब बाट आती है कि ये जोखिम सही चीजो, कार्यो या कुछ अच्छे बदलाव के लिए है या गलत चीजो को अंजाम देने के लिए.

यदि अच्छे जन कल्याण हेतु इसका उपयोग किया जाए तब समाज को बढ़िया लेवल तक पंहुचा सकते है. इसके अलावा स्वार्थ के लिए अपनाने पर या बूरे कार्यो हेतु यूज़ करने पर ये इनका परिणाम आखिर में नुकसान दायक सावित होगा.

- अंधाधुंध, इसे बहुत तेजी से कार्यो को अंजाम देने हेतु उपयोग में लेते है ताकि प्रोडक्शन फ़ास्ट तरीके से हो सके. परन्तु कुछ इसमें अच्छे और तेज परिणाम के विपरीत बूरे प्रभाव भी देखे जा सकते है और ये अधिकतर स्थिति पर हमेशा से ही लागू होते आये है. उद्योग के बड़ने के साथ सोसाइटी पर काफी प्रभाव देखा गया है.

साइड इफ़ेक्ट जो समाज के विकास को रोकने में भूमिका निभाते है. उदाहरण के तौर पर कोई व्यक्ति अंधाधुंध खाना खाए या फिर सीमाओ पर अंधाधुंध गोलिवारी दोनों ही स्थिति घातक प्रभाव के साथ परिणाम देगी.    

- आशाहीन, इसमें व्यक्ति खुद को किसी कार्य के काबिल नही समझता है उसका आत्मविश्वास पूरी तरह टूटकर ख़त्म हो चूका होता है. अब समाज के साथ देश पर इसके इफ़ेक्ट को देखे तो यही कोई पर्सन खुद पर विश्वास की कमी को अपना लेता है तब उसका विकास पूरी तरह रुकने के कारण परिवार और देश की प्रगति में अपना योगदान नही दे पाता है. 

आशाहीन होना कोई अपराध नही है ये सभी के साथ कभी ना कभी जरुर होता है. इसमें जरुरी और देखने वाली बात तो ये है कि कोई इससे बाहर कितनी जल्दी निकल पाता है. ऐसी परिस्थिति से निपटना एक प्रकार से दिमाग का खेल होता है जो सीधे तौर पर आपकी समझ से जुड़ा होता है. 

- क्रोधित, बात - बात पर क्रोधित होना कुछ लोगो की आदत बन जाती है लेकिन ये आदत लोगो को आपसे दूरी बनाने पर मजबूर कर सकती है जिससे आप समाज से दूर होने के कारण और अधिक इस प्रवृति से घिर जाते है जो भविष्य के साथ कुछ अलग हटकर करने में बांधा पैदा करेगा. इसे छुटकारा पाने के लिए आपको जितना जल्दी हो सके इस आदत को छोड़ आगे बढना चाहिए. 

इनका यूज़ -

- बड़े जोखिम का, इसे खतरों और रिस्क से भरे कामो को दर्शाने हेतु उपयोग में लिया जाता है.
- अंधाधुंध, किन्ही चीजो या कार्यो की अति को बतलाने के लिए इस शब्द को यूज़ में लाया जाता है.
- आशाहीन, यह शब्द को आत्मविश्वास की कमी के चलते उपयोग में लेते है.
- क्रोधित, किसी व्यक्ति द्वारा क्रोध की आदत को दर्शाने हेतु उपयोग में लेते है.

दोस्तों, मुझे उम्मीद है आपको Desperate Meaning in Hindi यह पोस्ट डेस्परीट का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग) से काफी कुछ जानकारी पढ़ने को मिली होगी. अपनी राय हमारे साथ जरुर शेयर करे नीचे कमेंट करे. हमारे द्वारा कुछ और बातो What is the Means of Desperate in Hindi को इसी के द्वारा समझाया है. अधिक मीनिंग के लिए ऊपर सर्च वाक्य का यूज़ जरुर करे.

Post a Comment

Previous Post Next Post